रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ निफ्टी, सेंसेक्स 300 अंकों की तेजी के साथ; बाजार का मनोबल मजबूत रह सकता है

18 जून को बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक मजबूत बंद हुए, जिसमें एनएसई निफ्टी 50 लगातार चौथे सत्र में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि नीति निरंतरता और मजबूत वैश्विक संकेतों से बाजार का मनोबल मजबूत रह सकता है।

बंद के समय, सेंसेक्स 308 अंक या xx प्रतिशत की बढ़त के साथ 77,301 पर और निफ्टी 92.30 अंकों की बढ़त के साथ 23,557 पर बंद हुआ। 1,928 शेयरों में बढ़त, 1,603 शेयरों में गिरावट और 109 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिन के दौरान, सेंसेक्स और निफ्टी ने क्रमशः 77,366 और 23,579 के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू लिया।

निफ्टी रियल्टी और निफ्टी बैंक ने बढ़त का नेतृत्व किया, जबकि हेल्थकेयर, फार्मा, मेटल और एफएमसीजी दबाव में रहे।

“राजनीतिक स्थिरता, अच्छे मौलिक सिद्धांत और अच्छे मैक्रो-आर्थिक कारक भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और यह जारी रहना चाहिए,” फिडेंट एसेट मैनेजमेंट के संस्थापक और सीआईओ ऐश्वर्य दधीच ने मनीकंट्रोल को बताया। “4 जून की घटना (चुनाव परिणाम) हमारे पीछे है और अब बाजार स्थिर हो गया है,” उन्होंने जोड़ा।

निफ्टी में बढ़त में सबसे ज्यादा योगदान श्रीराम फाइनेंस, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन और विप्रो का रहा। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी, डॉ रेड्डीज और टाटा स्टील सबसे बड़े हारे हुए थे।

विप्रो के शेयर 3 प्रतिशत अधिक बंद हुए क्योंकि कंपनी ने अमेरिकी कपड़ा ब्रांड हैंसब्रांड्स के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार और वित्तीय सेवाओं की कंपनी जीबीएसटी के साथ एक नया सहयोग घोषित किया।

सभी रक्षा शेयरों में 18 जून को व्यापार में तेजी रही। उदाहरण के लिए, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स के शेयरों में छह प्रतिशत से अधिक की बढ़त हुई, क्योंकि राज्य संचालित फर्म को रक्षा मंत्रालय से 156 हल्के युद्धक हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए एक ‘प्रस्ताव के लिए अनुरोध’ प्राप्त हुआ।

“बाजार सकारात्मक प्रवृत्ति में है और मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयर प्रमुख सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना है। हालांकि, इस बेहतर प्रदर्शन का प्रमुख हिस्सा व्यक्तिगत शेयरों के प्रदर्शन द्वारा संचालित होगा न कि विशेष क्षेत्रों द्वारा, और यह प्रवृत्ति इस सप्ताह जारी रहने की उम्मीद है,” वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज के क्रांति बथिनी ने कहा। छोटे और मझौले सूचकांक में 1 प्रतिशत और 0.4 प्रतिशत की बढ़त के बाद व्यापक बाजार ने मुख्य सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन किया।