लिंक्डइन ने नई सुविधाएँ पेश कीं, नौकरी चाहने वालों की मदद करेगा कवर लेटर लिखने, रिज़्यूमे संपादित करने में: यहाँ जानें विवरण

लिंक्डइन ने नई सुविधाएँ जोड़ी हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य करेंगी। ये सुविधाएँ उन लोगों के लिए सामग्री बनाने में आसानी करेंगी जो खुद को व्यक्त करने या शुरुआत करने में कठिनाई महसूस करते हैं।

एआई के उपयोग के साथ जुड़ते हुए, लिंक्डइन ने पिछले साल नौकरी चाहने वालों के लिए एआई-संचालित उपकरणों का परीक्षण करना शुरू किया था। अब, कंपनी अपने प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए नई एआई-आधारित सुविधाएँ जारी कर रही है जो नौकरियों की तलाश में हैं। इन नई सुविधाओं में व्यक्तिगत रिज़्यूमे, एआई-सहायता प्राप्त कवर लेटर, और अधिक बातचीत शैली में नौकरी खोज शामिल हैं।

हाल के बदलावों का उद्देश्य नई नौकरी की खोज के समय-साध्य पहलुओं को सरल बनाना है। उदाहरण के लिए, अद्यतन नौकरी खोज सुविधा अब आपको ऐसे क्वेरी का उपयोग करके पदों की खोज करने देती है जैसे “मुझे एक मार्केटिंग नौकरी खोजें जो पूरी तरह से रिमोट हो और कम से कम ₹10,00,000 प्रति वर्ष का वेतन हो,” या “बायोटेक में बिजनेस डेवलपमेंट भूमिकाएँ खोजें।” ये काफी सरल विवरण हैं।

एक बार उपयोगकर्ताओं को कोई भूमिका मिल जाए जो उन्हें रुचिकर लगे, तो एकीकृत सहायक उनके योग्यताओं पर प्रतिक्रिया दे सकता है और उनके आवेदन में मदद कर सकता है। वे अपना वर्तमान रिज़्यूमे अपलोड कर सकते हैं, और लिंक्डइन का एआई नौकरी विवरण के आधार पर अद्यतन करने के सुझाव देगा। इसमें विशेष अनुभवों को उजागर करने या दस्तावेज़ के पूरे अनुभागों को फिर से लिखने का विकल्प शामिल हो सकता है। इसी तरह, लिंक्डइन उनके अनुभव और नौकरी के आधार पर कवर लेटर भी तैयार कर सकता है।

लिंक्डइन के उत्पाद प्रबंधक रोहन राजीव बताते हैं कि वर्तमान उपकरण उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य करने के लिए बनाए गए हैं, न कि एक पूर्ण समाधान के रूप में। वे इसे उन लोगों के लिए आसान बनाने के लक्ष्य पर जोर देते हैं जो खुद को व्यक्त करने या सामग्री बनाना शुरू करने में कठिनाई महसूस करते हैं।

जबकि कंपनी अभी भी एआई को लागू करने के प्रारंभिक चरणों में है, राजीव सुझाव देते हैं कि भविष्य में, नौकरी आवेदन प्रक्रिया का और अधिक स्वचालित हो सकता है। वे एक ऐसे क्षितिज की कल्पना करते हैं जहां रिज़्यूमे तैयार करने जैसे कार्यों को न्यूनतम इनपुट के साथ संभाला जा सकता है, संभवतः एक एआई एजेंट द्वारा।

इस बीच, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों अधिनियम के तहत महत्वपूर्ण लाभकारी मालिक मानदंडों के उल्लंघन के लिए लिंक्डइन इंडिया, सत्य नडेला और आठ अन्य व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया है। सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं, जिसने दिसंबर 2016 में पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म लिंक्डइन का अधिग्रहण किया था। एक 63-पृष्ठ के आदेश में, कंपनी रजिस्ट्रार (दिल्ली और हरियाणा) ने कहा कि लिंक्डइन इंडिया और व्यक्तियों ने कंपनियों अधिनियम, 2013 के तहत महत्वपूर्ण लाभकारी मालिक (एसबीओ) मानदंडों का उल्लंघन किया है।