मोबाइल्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सीमाओं से अभी भी दूर

ओप्पो ने इबीसा में अपनी रेनो12 सीरीज के लॉन्च इवेंट में हमें आमंत्रित किया। इस सुंदर स्थान का लाभ उठाते हुए ओप्पो ने हमें अपना “AI फोन” कांसेप्ट प्रस्तुत किया। नए रेनो12 और रेनो12 प्रो मॉडल्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक पहुंच को सभी के लिए सुलभ बनाने का वादा किया है, जिसमें रेनो12 सबसे सस्ता AI मोबाइल है, जिसकी कीमत 449 यूरो है।

ओप्पो इस साल 50 मिलियन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फोन बेचने की योजना बना रहा है, जो एक बड़ी संख्या है, खासकर जब रेनो सीरीज ने पहले ही 100 मिलियन यूनिट्स की बिक्री को पार कर लिया है।

हमें ओप्पो के हेड ऑफ प्रोडक्ट अरने हर्केलमैन और मीडियाटेक यूरोप के हेड ऑफ मोबाइल रॉबर्ट मॉफैट से बात करने का मौका मिला, ताकि वे हमें इस उत्पाद को संभव बनाने और इस तकनीक के साथ बाजार की दिशा के बारे में और बता सकें।

नए ओप्पो रेनो12 और रेनो12 प्रो: सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ओप्पो के नए उपकरणों में कई ऐसी विशेषताएं हैं जो हमारे जीवन को आसान और अधिक मजेदार बना देती हैं, जिनमें से कई हमें बिना किसी प्रयास के अनुभव होती हैं। उदाहरण के लिए, इसकी 360 डिग्री एंटीना और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके, यह एक एलेवेटर, पार्किंग या किसी अन्य जगह से बाहर निकलने पर फिर से जुड़ने की गति को न्यूनतम कर सकता है। इसके अलावा, उन्होंने गेम्स के दौरान 25% तक की देरी को कम करने में सफलता पाई है।

फोटोग्राफी के संपादन में, हमें सबसे उपयोगी सुविधाएं मिलती हैं। जैसे कि मैजिक इरेज़र जो आपकी छुट्टियों की तस्वीर में आए किसी अप्रत्याशित पर्यटक को हटाने के लिए है, या फिर एक सुविधा जो फोटो खींचते समय सभी की आंखें खुली रखने के लिए “पनीर” कहने की आवश्यकता को खत्म कर देती है। कई शॉट्स के आधार पर, फोन खुद ही सबसे अच्छे चेहरे चुनता है और एक अंतिम कंपोज़िशन बनाता है जिसमें आप और आपके सभी दोस्त अपनी सबसे अच्छी मुस्कान और खुली आंखों के साथ दिखें।

लेकिन यह सब कुछ नहीं है। AI में और भी विशेषताएं हैं, जैसे ऑडियो रिकॉर्डिंग का ट्रांसक्रिप्शन और सारांश, AI राइटर की टेक्स्ट जेनरेशन क्षमता (जो अभी केवल अंग्रेजी, चीनी और हिंदी में उपलब्ध है, हालांकि एक अपडेट इसे भविष्य में स्पेनिश में सक्षम करेगा) और AI स्टूडियो ऐप, जो हमें एक वास्तविक फोटो से कई स्टाइल्स की टेम्पलेट्स का उपयोग करके AI इमेजेज बनाने की अनुमति देता है: जैसे एक फ्यूचरिस्टिक रोबोट, एक कार्टून किंग या क्वीन, या पिक्सार स्टाइल में एक अंतरिक्ष यात्री।

जादू के पीछे का दिमाग अपने फोन में इंटेलिजेंस जोड़ने के लिए, ओप्पो ने मीडियाटेक की मदद से अपने डाइमेंसिटी 7300 का एक विशेष संस्करण तैयार किया है जिसे मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7300-एनर्जी कहा जाता है। इस सहयोग में, ओप्पो ने मीडियाटेक के साथ मिलकर काम किया है ताकि अपने प्रोसेसर को अनुकूलित किया जा सके और डिवाइस की ऊर्जा खपत को अधिकतम स्तर पर अनुकूलित किया जा सके।

इस संदर्भ में, अरने और रॉबर्ट के साथ बातचीत के दौरान, हमने उनसे AI फोन की लॉन्चिंग और भविष्य में इनकी विकास दिशा के बारे में कुछ सवाल पूछे। वर्तमान में इन मोबाइल्स में देखी जाने वाली AI सुविधाएं एक हाइब्रिड मॉडल पर चलती हैं। इसका मतलब है कि एनपीयू की वर्तमान शक्ति, आवश्यक ऊर्जा खपत और बड़े भाषा मॉडल (LLM) की वजह से सभी कार्यक्षमताओं का स्थानीय रूप से निष्पादन असंभव है। इसलिए, ओप्पो यह सुनिश्चित करता है कि जो भी सुविधाएं क्लाउड में निष्पादित होती हैं, वे यूजर्स के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए न्यूनतम जानकारी के साथ ही काम करें। हालांकि, कुछ सुविधाएं, जैसे ग्रुप फोटो में सबसे अच्छे चेहरों का चयन, स्थानीय रूप से निष्पादित होती हैं, धन्यवाद डाइमेंसिटी 7300-एनर्जी प्रोसेसर की शक्ति को जो इन दोनों मॉडलों में लगाया गया है।